About us

परिचय एवं उद्देश्य -:

उज्जैन योगा इंस्टीट्यूट एवं उज्जैन योग संघ के माध्यम से जन जन तक योग शिक्षा का प्रचार प्रसार करना । बीमारियों से पीड़ित मानवजाति की सेवा योग के माध्यम से करना एवं योग के माध्यम से युवाओं को रोजगार प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में उनकी मदद करना इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए हम सब संकल्पित है ।

बाबा महाकाल की नगरी के नाम से विश्व विख्यात उज्जैन नगरी का धार्मिक महत्व आज पूरी दुनिया जानती है । आदि योगी शिव की नगरी होने एवं भगवान श्री कृष्ण की शिक्षा स्थली होने के साथ साथ महान योग गुरु मत्स्येंद्रनाथ जी का समाधि स्थल उज्जैन में होने के कारण उज्जैन नगरी का योग से गहरा एवं पुराना नाता है । आज के दौर में जहां एक ओर उज्जैन में बेरोजगारी चरम पर है ऐसे में यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी योग के माध्यम से उपलब्ध हो रहें है क्योंकि आज भारत के योगाचार्यो का डंका पूरी दुनिया मे सुनाई देता है ।

कोरोना काल मे भारतीय योगाचार्यो ने विदेशी नागरिकों की ऑनलाइन योगा क्लास लेकर विश्व भर में भारत का गौरव बढ़ाया है । योग का नाम आते ही पूरी दुनिया भारत की ओर अपना शीश झुका देती है । आने वाले भविष्य में योग की प्रबल संभावनाओ को देखते हुए आज यह बेहतरीन करियर ऑप्शन के रूप में युवाओं में बेहद लोकप्रिय हो रहा है । उज्जैन का योग से बेहद पुराना नाता है देश के अन्य शहरों के मुकाबले उज्जैन में प्रवेश करते ही जो आद्यात्मिक शांति मिलती है तथा यहां के वातावरण में ही ईश्वरीय शक्ति का अहसास होता है ।

कण कण में शिव की नगरी होने के कारण ओर एक ही नगरी में अनेकों ईश्वरवीय चमत्कारों से युक्त चैतन्य स्थान इस नगरी की पहचान रही है । आओ हम सब मिलकर योग को जन जन तक एवं घर घर तक पहुंचाने के मिशन में साथ मिलकर काम करें ।

योगाचार्य पं. मिलिन्द्र त्रिपाठी (M.Sc yoga therapy ) सचिव उज्जैन योग संघ 9977383800

contect-

Email- [email protected]

Scroll to Top