खाना खाने के तुरन्त बाद क्यो नही टहलना चाहिए ? नुकसान जानकर चौक जाएंगे

खाना खाने के तुरन्त बाद क्यो नही टहलना चाहिए ? नुकसान जानकर चौक जाएंगे आप

खाना खाने के तुरन्त बाद क्यो नही टहलना चाहिए ?

नुकसान जानकर चौक जाएंगे आप l शीर्षक सुनकर आप चौक गए होंगे निश्चित ही चौकना जायज भी है । बचपन से सुनते आए है कि खाना खाने के बाद टहलना चाहिए लेकिन क्या यह सही है ? कहीं यह हमारे शरीर के लिए घातक तो नही ? आप आसानी से पढ़ पाएं इस लिए मेने इस लेख को आपकीं सुविधा के लिए अलग अलग हिस्सों में बांटा है ताकि आप आसानी से समझ सकें ।

भ्रम को मिटाना होगा -:

भ्रम को मिटाना भी बेहद जरूरी है ।हम अपने आसपास देखते है कि लोग खाना खाते ही उठकर टहलना शुरू कर देते है । यह जाने बिना की इससे शरीर को कितना अधिक नुकसान हो रहा होगा । हमे इस भ्रम को मिटाना होगा ।

आखिर क्या कारण है -:

रिसर्च में यह बात सिद्ध हो चुकी है कि खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ती है जिससे दिल पर वेबजह ही तनाव बढ़ जाता है । इसलिए अगर आपको हैवी खाना खाने के बाद टहलना ही है तो कम से कम एक घंटे इंतजार कर लें।

जब भी शरीर का अंग कोई एक्टिव होता है तो उसे ऊर्जा की आवश्यकता होती है । ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है आक्सीजन । पोषक तत्व एवं आक्सीजन को पहुंचाने का कार्य रक्त करता है । जैसे ही कोई भी अंग एक्टिव होता है रक्त का संचार उस दिशा में बढ़ने लगता है ।

भोजन करते ही पेट वाला हिस्सा सबसे अधिक एक्टिव हो जाता है । रक्त का संचार उस समय पेट की तरफ बढ़ता है । भोजन करने के तुरन्त बाद यदि आप टहलते है तो रक्त का संचार पेट की तरफ न होकर पैर की तरफ चला जाता है । जब हम चल रहे होते है तो हमारे पैर सबसे अधिक एक्टिव हो जाते है । ऐसे में पाचन में देरी होती है और शरीर मे एसिड अधिक बनने लगता है ।

एसिड अधिक बनने से गैस की समस्या शुरू हो जाएगी । आपान वायु असंतुलन से अनेक रोग होने लगेंगे । भोजन का पाचन जितना देर से होगा शरीर की उतनी अधिक ऊर्जा की खपत केवल भोजन को पचाने में लग जायेगी ।

भोजन के बाद नींद आने का क्या कारण -:

नींद आना संकेत होता है कि शरीर आराम चाहता है ताकि शरीर भोजन को पचाने के कार्य मे सलग्न हो पाए । भोजन करते ही रक्त का संचार पेट की ओर होने लगता है । तब हल्की हल्की नींद सा आने लगती है । लेकिन हम शरीर के इस संकेत को नही समझ पाते है । इसका यह अर्थ नही खाना खाते ही हम सो जाएं । नही हमें खाना खाने के बाद 5 मिनट बाद से वज्रासन में बैठना चाहिए ।

भोजन के तुरंत बाद आखिर क्या करें -:

भोजन के तुरंत बाद वज्रासन में बैठकर ध्यान करें । मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहेगा और जितना मस्तिष्क शांत रहेगा उतना जल्द भोजन के पाचन में मदद मिलेगी । साथ ही हल्की शारीरिक गतिविधियों का संचालन कर सकते है ।

  • आखिर वज्रासन ही क्यो ? -:

वज्रासन में बैठने से आपके घुटने से नीचे का हिस्सा एक्टिव नही रहता । सारा रक्त संचार पेट की ओर हो जाता है । जिससे पाचन में मदद मिलती है ।

नियमित जो लोग योगासन या एक्सर्साइज करते रहते हैं, उनके लिए यह आसान बेहद आसान है और वे आराम से 10 से 15 मिनट तक इस आसन को कर सकते हैं। लेकिन जो लोग शुरुआत कर रहे हैं, उन्हें 10 सेकंड से लेकर 20 सेकंड तक ही करना चाहिए।

फिर धीरे-धीरे नियमित अभ्यास करके इसका वक्त बढ़ाते जाना चाहिए।नियमित वज्रासन करने से गठिया, जॉइंट पेन, वेरीकॉज वेन्स, कब्ज, गैस, अपच जैसी गम्भीर बीमारियां कभी नहीं होती हैं। अगर आप अपने परिवार के युवाओं और बच्चों को यह आसन करने की नियमित आदत डाल देंगे तो वे ताउम्र इसे करते हुए गंभीर बीमारियों से दूर रह सकेंगे।

  • कितनी देर बाद टहलना प्रारंभ करें -:

कम से कम 1 घन्टे बाद ही टहलना उचित माना गया है । यदि संभव हो तो खाना खाने के 2 घण्टे बाद ही टहलना शुरू करना चाहिए ।

बाद में टहलने के क्या फायदे :-

पेट मे भोजन आते ही एसिड की बारिश होती है । इसी एसिड से भोजन पचता है । जहां एसिड होगा वहां गैस बनेगी ।
2 घण्टे बाद भोजन पेट से निकल कर छोटी आंत की ओर चला जायेगा ।बाद में घूमने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पाचन के बाद जो गैस बनी है वो शरीर मे एडजस्ट हो जाएगी गैस यदि सोने के बाद पेट मे रह गयी तो आपको नींद में व्यवधान डालेगी ।

आपको एक आदर्श नींद की प्राप्ति नही होगी । एक संतुलित नींद के लिए रात में सोते समय पेट मे गैस नही बनना चाहिए  ।दिनचर्या का संतुलन – यदि आप योगिक दिनचर्या अपनाते है तो ही यह नियम आपके लिए 100% फायदा पहुंचाएंगे ।

देर रात तक खाना खाने वाले, देर रात तक सोने वाले ओर जीवन मे किसी भी तरह का व्यायाम नही करने वालो को कोई लाभ नही पहुंच सकता जबतक की वे अपनी दिनचर्या व्यवस्थित नही करते है ।

रात को भोजन के 2 घण्टे बाद टहलने के फायदे -:

  • 1.डायबिटीज
    अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या डायबिटीज की बीमारी से जीवन भर बचाव चाहते हैं, तो रात का खाना खाने के 2 घण्टे पश्चात 30 मिनट तक जरूर टहले । इससे टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।
  • 2.दिल के स्वास्थ्य के साथ ही
    कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर काबू पाने में भी बहुत मदद मिलती है ।
  • 3.शरीर की कार्यप्रणाली भी दुरुस्त एवं गतिशील होती है। हड्डियों के दर्द में भी राहत मिलती है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात -:

रात को घूमने से पहले इस बात का रखें ध्यान प्रतिदिन आपका खाना दिन के ब्रेकफास्ट में लंच से अधिक कैलोरी वाला ना होना चाहिए । ऐसा इसलिए क्योंकि भारी भोजन करने के पश्चात शरीर उसे पचाने के कार्य मे लग जाता है ।

(उक्त लेख के किसी भी हिस्से को एवं प्रयुक्त फोटो को लेखक की सहमति के बिना कॉपी करना गैरकानूनी है ,कॉपी करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी )

लेखन एवं संकलन योगाचार्य पं. मिलिन्द्र त्रिपाठी  (M.Sc yoga therapy )

1 thought on “खाना खाने के तुरन्त बाद क्यो नही टहलना चाहिए ? नुकसान जानकर चौक जाएंगे”

  1. Chandra prakash Josho

    बहुत ही सारर्गभीत शब्दो मे समझाया आपने । जानकारी अछी लगी ,मेरे ज्ञान मे बढोत्तरी हुई ,बधाई ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top