Weight loss:वजन कम करने के लिए diet plan एवं Yoga (diet chart )

Weight loss:वजन कम करने के लिए diet plan एवं Yoga,Weight loss yoga

अगर आप मोटापे से परेशान हे. और आप मोटापा कम करना चाहते हो तो आप सही जहग पर आए हे यहाँ पर weight loss करने के लिए Yoga और diet plan और diet chart की पूरी जानकारी बताई जाएगी

मोटापे से परेशान व्यक्ति वजन कम करने के लिए योग क्लास ज्वाइन करते है और yoga के कई फायदे भी हे। खूब मेहनत भी करते है लेकिन डाइट का ख्याल नही रखते जिस कारण उनका वजन कम तो होता है लेकिन तेजी से कम नही होता।

Weight loss करने के लिए yoga एवं tips in hindi -: (diet plan )

मोटापा कम करने की प्रक्रिया में किसी भी तरह के व्यायाम या योग का योगदान 30 प्रतिशत का होता है जब की आपके डाइट का योगदान 80 प्रतिशत का होता है । मोटापे को नियंत्रण Weight cantrol में लाने के लिए व्यायाम से ज्यादा डाइट का महत्व है ।

भूखे रहना उचित नही होता है भूखे रहकर मोटापा कम हो या न हो शरीर जरूर कमजोर हो जाता है । यदि आप मोटापे से छुटकारा चाहते है तो 24 घण्टे में दो बार भोजन अधिक मात्रा में करने की जगह आपको टुकड़े टुकड़े में भोजन करना होगा ।

हर दो दो घंटे में पौष्टिक खाने का सेवन करना है । केवल पेट भरने के लिए भोजन नही करना है या जुबान के स्वाद के लिए भोजन नही करना है । बल्कि शरीर के पोषण को ध्यान में रखकर भोजन करना होता है ।

महिलाओं को 1800 से 2000 कैलोरी और पुरूषों को 2300 से 2500 कैलोरी की ऊर्जा वाला भोजन लेना चाहिए | (अलग अलग उम्र वालो के हिसाब से यह अलग अलग होता है । )

जो लोग वजन कम करना चाहते है उन्हें दिनभर में (1500 कैलोरी महिलाओं और 1800 कैलोरी पुरूषों को) अपनी डाइट से प्राप्त करना चाहिए ।

वही दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे होते है जो क्लास में नियमित आते है डाइट चार्ट का भी बखूबी पालन करते है उनका परिणाम भी सुखद होता है ।

तेजी से उनका वजन कम होता है । एक ही क्लास में कई योग साधक है लेकिन उनमें से अधिकांश के परिणाम में यह अंतर का बड़ा कारण है डाइट । जो योग क्लास के साथ साथ डाइट का भी बखूबी पालन करेगा उसको ही मोटापे से छुटकारा मिलेगा ।

मान लीजिए एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति दिनभर आलू ,चावल ,मैदा ,मिठाई अधिक मात्रा में खा रहा हो लेकिन वो योग क्लास भी जा रहा हो तो उसका वजन या तो स्थिर रहेगा या थोड़ा बहुत ही कम होगा ।

लेकिन जिसकी डाइट भी बेहतर होगी उसको मेहनत का परिणाम भी तेजी से मिलेगा ।

weight loss tips at home diet plan-

सबसे पहले बात आती है आपको क्या नही खाना है.बाजार का खाना पूरी तरह बन्द करना होगा ,पानी -पूरी ,समोसे ,कचोरी,
तैलीय मसालेदार भोजन, बासी भोजन ,मांसाहार

मांसाहार सूप, चिप्स ,आचार, घी, तेल, अत्यधिक नमक, कोल्ड ड्रिंक, बेकरी पदार्थ, जंक फ़ूड, सॉफ्टड्रिंक, डिब्बा बंद खाना, नमक, चॉकलेट, टॉफी,कॉफी, चाय, कोलड्रिंक, मिठाई, दही, आलू, केला, आम, शराब।

ICMR Guideline diet chart को भी जानना चाहिए

चाय के स्थान पर क्या पिये -:


सुबह की चाय का त्याग करना कठिन है पर त्याग करके सबसे बड़ा प्रश्न आता है को आप उसके स्थान पर क्या पी सकते है जो लाभदायक हो ?

मेथी का पानी एक गिलास खाली पेट पीने से मोटापे में तुरन्त लाभ मिलेगा यदि आप मेथी का पानी नही पी सकते तब आपको गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए।

यह मोटापे को खत्म करने का कारगर उपाय है जो पता सभी को है लेकिन दैनिक जीवन मे कम लोग ही उपयोग करते है ।


जिन्हें रक्त शुगर है वो शक्कर के साथ निम्बू पानी को न लें और जिन्हे हाई बीपी High BP की शिकायत है वो नमक के साथ निम्बू पानी का उपयोग न करें ।

हमारे आसपास आसानी से मिलने वाले नींबू पानी में फ्लेवनॉयड्स होते हैं जो पाचन तंत्र को अच्छा रखते हैं।यह लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है ।

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जिससे शरीर के एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है।यदि आप यह दोनों भी नही पी सकते है तो नाश्ते से पहले आवंला व एलोवेरा रस पिएं। आजकल यह भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है ।

weight loss foods diet chart-

आपको Weight loss yoga और diet plan चार्ट के अनुसार फल फ्रूट खाना है. बाजार का खाना पूरी तरह बन्द करना होगा, यह मोटापे pet fulna को खत्म करने का कारगर उपाय है

प्रतिदिन एक सेब का सेवन जरूर करें -:

नियमित एक सेब का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है । मोटापे से लड़ने में यह कारगर है साथ ही पाचन को भी ठीक करता है ।

सुबह 9 बजे के पहले पहले क्या खाना है -:

8 बादाम(रात को गलाकर एवं छिलके उतार कर ) 4 अखरोट भिगोकर 5 मुनक्का (बड़ी किशमिश) भिगोकर यदि यह संभव न हो तो मूंगफली के दाने भी गला कर खा सकते है ।(रात भर गलाना है ।)

सुबह 9.30 बजे बिन मलाई वाला एक गिलास दूध।

सुबह 10 बजे का नाश्ता -:

ओट्स यदि आपको ओट्स पसन्द न हो तो ,
ताजी सब्जियों का सलाद ,1 कटोरी दलिया या अंकुरित अनाज (खड़े मूंग ,देशी चने दोनों मिलाकर एक कटोरी हो )

आखिर सलाद ही क्यो ? -:

मोटापा कम करने के लिए सलाद बेहद कारगर हे क्योकि सलाद में फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाती है। जिसके कारण पाचन ठीक रहता है एवं दिल की सेहत भी बनी रहती है ।

दोपहर 12 बजे क्या खाना है -:

एक कटोरी ताज़े फल खाएं । अलग अलग फल ले सकते है केवल केले को छोड़कर जैसे संतरा, अंगूर, अनानास, स्ट्रॉबेरी इत्यादि ले सकते हैं । इसी टाइम में इसके साथ ही एक पूरा सेब खाना उचित रहेगा ।

दोहपर 2 बजे का भोजन -:

2 रोटी, एक कटोरी ब्राउन चावल, एक कटोरी दाल, आधा कटोरी मिक्स सब्ज़ी ,एक कटोरी सलाद । खाने के दस से पंद्रह मिनट बाद एक कप छाछ लेना बेहद अच्छा माना गया है ।इस खाने से 400 के लगभग कैलोरी प्राप्त होगी ।

दोपहर 4 बजे क्या खाना है -:

एक छोटी कटोरी मखाने भूंज (सेककर) का सेवन करें । चाय की तलब लगने पर उसके स्थान पर नारियल पानी का सेवन करें नारियल पानी वज़न घटाने में सबसे फायदेमंद पेय पदार्थ है।

रात 8 बजे तक रात का खाना पूर्ण करना ही होगा उसके पहले हो सके तो ओर अच्छा -:

देर रात खाना खाने से वजन बढ़ता है क्योंकि आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहते हैं जिसके कारण कैलोरी की खपत नही होती जो मोटापे का बड़ा कारण है ।

2 रोटी , आधी कटोरी सब्जी ,1 बड़ी कटोरी घीये का रायता,हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सलाद । अगर आपको वज़न सच में कम करना है तो रात में कम कैलोरी वाला खाना अनिवार्य है ।

रात 10 बजे -:

सोने से पहले एक कप गरम दूध में चुटकीभर हल्दी डालकर सेवन करेंं। या रात को सोने से पहले आप दलचिन्नी के पानी का सेवन कर सकते है ।

  • दिनभर में कभी भी अधिक भूख लगने पर -:

(30 ml) गाजर का जूस, खीरा, संतरा, या फिर अंकुरित चना लें सकते है ।

उबली सब्जियां खाने के फायदे -:

इम्युनिटी बढ़ाने के साथ साथ यह शरीर को भी अंदर से फिट कर देगा। इनमे पोषक तत्व खत्म नहीं होते और तेल मसालों से आप अपने आप दूर हो जाते है । यह मोटापा कम करने में बेहद सहायक हे.

मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे -:

  • गिलोय का काढ़ा पीना लाभदायक है ।
  • अश्वगंधा के 2-3 पत्ते दिन में 3 बार खाएं।

एक्यूप्रेशर से घटाएं मोटापा

अंगूठे के नीचे हथेली में 2-2 मिनट जोर जोर से दबाएं। कोई साधन न हो तो अंगूठे से दबा सकते है । बाजार में एक्प्रेशर पेन भी उपलब्ध है । इससे मोटापे के साथ ही थाइरॉयड की प्रॉब्लम में फायदा होगा।

सोने के पूर्व बिस्तर पर ही 5 मिनट तक वज्रासन करें। खाने के बाद कुछ मिनट वज्रासन में बैठने से मोटापा belly fat कम होगा।

weight loss exercise and yoga मोटापा कम करने वाले प्रमुख 20 योगासन –:

  • नौकासन
  • सूर्य नमस्कार
  • वीरभद्रासन
  • भुजंगासन
  • धनुरासन
  • त्रिकोणासन
  • ताड़ासन
  • पार्श्वकोणासन
  • पादहस्तासन
  • अर्धचक्रासन
  • चक्की चलनासन
  • उत्तानपादासन
  • पवनमुक्तासन
  • हलासन
  • पश्चिमोत्‍तनासन
  • चक्रासन
  • सेतुबंध आसान
  • पशुविश्रामासन
  • अर्धपिंच मयूरासन
  • भारद्वाजासन
  • अर्ध मत्‍स्‍येन्‍द्रासन
  • योगा साइक्लिंग
  • बालासन
  • शवासन

प्राणायाम -:

आवश्यक सुझाव –

हमारी धार्मिक प्रवृत्ति होने के कारण हम शारीरिक स्वार्थ के लिए मांसाहार व अंडो के सेवन के लिए कभी प्रेरित नही करते हे.

(यह लेख सभी को ध्यान में रखकर बनाया गया है । हर व्यक्ति की प्रकृति अलग होती है । इसलिए व्यक्तिगत परामर्श के बाद ही इसे अपनाए । सुबह 11 से 4 के मध्य मेरे मोबाइल नम्बर 9977383800 पर संपर्क कर सकते है । )

आवश्यक उत्तर-

How can I lose weight fast in hindi –

अक्सर लोग मोटापे से परेशान हो कर लाखो रुपये खर्च कर देते और वे आवेश में आ कर अपना शरीर बिगाड़ लेते हे. हमारा सुझाव हे की yoga व सही दिनचर्या diet plan की मदद से fast weight loss किया जा सकता हे.

What is the most effective weight loss diet in hindi –

नारियल पानी वज़न घटाने में सबसे फायदेमंद पेय पदार्थ है। इसमे कैलोरी की मात्रा कम होती है । मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाता है जिसके परिणाम स्वरूप हमारे शरीर का शुगर बर्न होने लगता है और शरीर की चर्बी तेजी से कम होने लगती है।

लेखन -: योगाचार्य डॉ.मिलिन्द्र त्रिपाठी (योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ )

2 thoughts on “Weight loss:वजन कम करने के लिए diet plan एवं Yoga (diet chart )”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top